इस कंपनी ने बेची सबसे अधिक कारें, सारे रिकॉर्ड तोड़, रही नंबर वन पर

Car Sales October 2023:

जैसा कि आपको पता है कि अक्टूबर महीना और नवंबर महीना फेस्टिवल से भरा हुआ रहता है ऐसे में कार कंपनियों की बल्ले बल्ले होती है क्योंकि इन महीना में कर कंपनियां अधिक से अधिक यूनिट बेचने में कामयाब होती है वही कुछ कंपनियां ऐसी है जो की इस साल के अक्टूबर महीने में मानो रिकॉर्ड बना दी है. तो आईए जानते हैं कि किस कंपनी ने कितनी कार युनिट इस महीने यानी कि अक्टूबर में बेचा है.

यह अक्टूबर महीना कार निर्माता के लिए ज्यादातर बेहतर माना जाता है क्योंकि इस महीने में ज्यादा से ज्यादा त्योहार आते हैं और उनमें लोग अधिक से अधिक कारों की खरीदारी करते हैं और फिर कारों की बिक्री को एक अलग रफ्तार मिल जाती है. जिसके कारण कुछ कंपनियों ने इस महीने कार बेचने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

इन्हें भी जाने-New Toyota Fortuner की आकर्षक तस्वीर हुई वायरल, खतरनाक लुक के साथ देने वाली है दस्तक

बीते अक्टूबर के महीने में भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने कर बेचने का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है तो लिए जान लेते हैं किस कंपनी ने कितनी कारों की यूनिट को बेचा है.

Maruti Suzuki

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने साल 2023 के पिछले महीने यानी कि अक्टूबर में लगभग 2 लाख यूनिट वाहनों की बिक्री कर दी है. खबरों की माने तो इस बड़ी कंपनी ने कुल 199,217 यूनिट वाहनों की बिक्री कर दी है. माना जाता है कि यह आंकड़ा अब तक की किसी भी महीने के मुकाबले सबसे अधिक बिक्री वाला है, इसमें घरेलू बाजार में तकरीबन 1 लाख 77 हज़ार यूनिट की बिक्री हुई है.

मारुति सुजुकी की मिनी कारें यानी की एंट्री लेवल सेगमेंट की कारों की बिक्री में पहले के मुकाबले थोड़ी गिरावट देखने में आई है जिसमे की ऑटो K10 और एस्प्रेसो जैसी कार की बिक्री में अधिक देखी गई है.

Hundai

पिछले कई वर्षों की तरह इस समय भी हुंडई कंपनी देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बनकर अपने स्थान पर कब्जा किया है. इस कंपनी ने अक्टूबर में कुल 18.5 प्रतिशत का इजाफा करते हुए कुल 68,728 कार यूनिट की बिक्री की है, जिस्म की इस कंपनी ने भारतीय बाजार में कुल 55,128 कार यूनिट की बिक्री की है.

Tata Motors

कार बिक्री की बाजार में टाटा और हुंडई के बीच में नंबर दो की जंग देखी गई और दोनों कंपनियों ने वाहन बिक्री के मामले में एक दूसरे में काफी हो मचा रखी थी और अंतर भी मामूली सा देखने को मिला है क्योंकि टाटा मोटर ने अक्टूबर के महीने में कुल 80,825 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है जिसमें पैसेंजर सेगमेंट में कुल 48,377 यूनिट्स की बिक्री हुई है.

Mahindra

पिछले कुछ समय के आंकड़ों को देखा जाए तो महिंद्रा ऐंड महिंद्रा कंपनी ने इस महीने काफी शानदार ग्रोथ दर्ज किया है इस कंपनी ने अक्टूबर महीने में कुल 43,708 यूनिट्स वाहनों की बिक्री कर दी है जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के मुकाबले लगभग 35% ज्यादा है, यह आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ते ही जा रहा है.

Leave a comment