15-20 हजार की नौकरी से अच्छा है यह बिजनेस करना, 12000 की लागत और मुनाफा 5 गुना, लाखों की कमाई सिर्फ साल भर में

Business Idea: अगर आप भी लोगों की तरह नौकरी कर करके तंग आ गए हैं और खुद का कुछ अलग काम करना चाहते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बेहद हेल्पफुल या यूं कहें कि आपके लिए यह आर्टिकल रामबाण साबित होने वाला है इसमें हम आपको बताएंगे कि आप कैसे कौमोमाइल फूल का बिजनेस करके एक अच्छा इनकम जनरेट कर सकते हैं.

यह बिजनेस आइडिया आपके लिए हम इसलिए लेकर आए हैं कि इसमें घाटे के लिए भी डरने वाली कोई बात नहीं होती है क्योंकि इसका काम साल भर चलता है यह अपनी औषधि शक्तियों के लिए जाना जाता है और इसे जादुई फूल भी कहा जाता है, कौमोमाइल फूल की खेती उत्तर प्रदेश में भी की जाती है.

Read more-Gadde-Rajai Ka Business: मात्र ₹50 हज़ार में शुरू करें या बिजनेस, आने वाले सीजन में होगा मोटा मुनाफा

इस फूल की ओर किसानों की रुझान लगातार बढ़ती जा रही है, दरअसल स्कूल से आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाइयां बनाई जाती हैं इसलिए इन फूलों को सीधे कंपनियों द्वारा खरीदा जाता है और कंपनियां इन फूलों का दाम भी अच्छा खासा दे जाती है.

chamomile flower business idea
chamomile flower business idea

कौमोमाइल फूल का प्रयोग पेट से जुड़ी विभिन्न बीमारियों की दवा बनाने के लिए किया जाता है और इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए भी इन फूलों का बखूबी इस्तेमाल किया जाता है, इनका डिमांड आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां में काफी ज्यादा होता है.

ढेर सारी होगी कमाई

कौमोमाइल फूल की खेती करने की सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस फसल को आप कहीं भी उग सकते हैं क्योंकि इसके लिए आपको उपजाऊ जमीन देखने की कोई जरूरत नहीं होती. यह फसल बंजर जमीन पर भी बड़े आसानी से उगाई जाती है, इसकी खेती एक हेक्टेयर जमीन में करीब 12 क्विंटल से भी ज्यादा जादुई फूल लग जाते हैं,

इस फोन को लगाने के लिए आपको करीब ₹10000 से लेकर ₹12000 तक के खर्च आएंगे और बात की जाए इस खेती से होने वाली कमाई यानी मुनाफे की तो इसमें आपको 5 गुना से लेकर 6 गुना अधिक मुनाफा हो सकता है, इस फूल की फसल 6 महीने में एक बार बनकर तैयार हो जाती है यानी कौमोमाइल फूल की खेती आप 1 साल में दो बार बड़े आसानी से कर सकते हैं. यदि आप इसकी खेती कुछ साल कर लेते हैं तो बड़े आसानी से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Read more-Business Idea: बिना किसी डिग्री के कमाई एक लाख रुपए, आइये जानें कैसे

कैसे होता है इसका इस्तेमाल

इस जादुई फूल का इस्तेमाल औषधि और आयुर्वेदिक दवा को बनाने में किया जाता है, इस फूल को सुखाकर चाय भी बनाकर पिया जा सकता है जो कि पल्स और डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारियों को बड़े आसानी से दूर कर सकती है इसके अलावा इस जादुई फूलों का इस्तेमाल चर्म रोग में भी किया जाता है, यह फूल जलन, अनिद्रा, घबराहट और चिड़चिड़ा पान को हटाने में काफी मददगार साबित होता है.

Leave a comment