इसे खरीदने के लिए लोग लगाते हैं लाइन, थोड़े पैसे में आप भी शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस, घाटा होने का कोई भी चांस नहीं-Small Business Idea

Small Business Idea– किसान लोग खेती करते हैं तो उन्हें खाद की बेहद जरूरत होती है और अब जैविक खेती का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में वर्मी कंपोस्ट की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है जो कि हमेशा बनी रहेगी तो यदि आप इसका बिजनेस करना चाहें तो आपके लिए काफी बेहतर यह बिजनेस आइडिया हो सकता है.

इन्हें भी जाने:Business Idea: घर में बैठी औरतें भी कमाएं रोज के ₹2000, यदि जल्दी शुरू करें यह काम

आजकल किसान लोग काफी परेशान हो रहे हैं क्योंकि उनकी भूमि की उपजाऊ क्षमता बहुत कम हो गई है इसका कारण यह है कि अधिकतम रासायनिक करो और कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जाना और जिससे फलों सब्जियों और अनाजों में काफी अधिक मात्रा में जहर बढ़ते जा रहा है. जिसके कारण किसान भाई लोग अब रासायनिक करो की जगह अन्य विकल्पों की तरफ रुख मोड़ रहे हैं.

आर्टिकल का नामबिजनेस आइडिया
बिजनेस का प्रकारस्मॉल बिजनेस आइडिया
निवेशलगभग ₹50000
कमाईलगभग ₹30000 महीने
आर्टिकल लेंथलगभग 600 शब्द

और उन्हें वर्मी कंपोस्ट यानी केचुआ खाद काफी ज्यादा पसंद आ रही है इस खाद की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती जा रही है यदि आप इसका बिजनेस करते हैं तो आप भी थोड़े ही समय में अच्छे पैसे कमाने लगेंगे इससे किसानों को बेहद लाभ हो रहा है उनकी उर्वरा क्षमता भी बढ़ रही है और अनाज भी अच्छे पैदा किया जा रहे हैं.

बढ़ती वर्मी कंपोस्ट की डिमांड को देखते हुए यदि आप इसका बिजनेस शुरू करते हैं तो आप कम जगह और कम पैसे में अच्छे पैसे कमाने लगेंगे, यदि आप चाहे तो इसकी शुरुआत थोड़े से कर सकते हैं और यदि आपको यह पसंद आए तो आप इसको बड़े पैमाने पर ले जा सकते हैं और अच्छी प्रॉफिट बना सकते हैं.

इन्हें भी जाने:3 Small And Best Business Idea: सारा टेंशन छोड़, शुरू करो यह बिजनेस, घर बैठे 50000 महीने कमाओ

आज के समय में दुनिया धीरे-धीरे ऑर्गेनिक खेती की तरफ अग्रसर हो रही है इस वजह से आज के समय में वर्मी कंपोस्ट की मांग काफी बढ़ते जा रही है जिसकी मांग की कमी होने की किसी भी प्रकार की कोई भी आशंका नहीं है तो यदि आप भी इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो लिए जान लेते हैं कि कैसे शुरू करें वर्मी कंपोस्ट बनाने वाला बिजनेस.

वर्मी कंपोस्ट बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?

वर्मी कंपोस्ट यूनिट की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले खाली जगह की व्यवस्था करनी पड़ेगी और इस बात का खास ध्यान रखना है कि उसे जगह पर जल भराव नहीं होना चाहिए, और इसके लिए आपको पशुओं के गोबर कछुआ पॉलिथीन धान की पराली और घास फूस की जरूरत पड़ेगी जिससे गोबर को अच्छे ढंग से ढका जा सकता है.

इन्हें भी जाने:Business Idea: सिर्फ 1 महीने की सैलरी लगाकर, कमाओ रोज के ₹2000 के फायदे

कैसे शुरू करें वर्मी कंपोस्ट बनाने का बिजनेस?

जिस जगह आप वर्मी कंपोस्ट को बनाने की तैयारी कर रहे हैं उसको सबसे पहले चारों तरफ से कर कर दें ताकि वहां पशु और जानवर का आना-जाना ना हो, बाजार से पॉलिथीन की लंबी सीट लाकर की लंबाई के बराबर हिसाब से काट ले, जमीन को समतल करके यह सीट ऊपर से बढ़ा दें, अब इस पर गोबर की एक परत लगा दें और उसके ऊपर केंचुआ को बिखेर कर फिर गोबर डाल दें, गोबर की ऊंचाई लगभग डेढ़ फीट से आसपास होनी चाहिए.

वर्मी कंपोस्ट के बिजनेस के लिए कितना आएगा खर्च?

यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं और उससे पहले यह जानना चाहते हैं कि वर्मी कंपोस्ट का बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कितना खर्च आ सकता है तो आप इसके लिए कम से कम ₹50000 लगाकर इस बेहतरीन बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं जिसमें आपके सारे खर्चे आ जाएंगे.

Leave a comment